किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय की सफलता के लिए खोज इंजन अनुकूलन महत्वपूर्ण है। हर वेबमास्टर को समझना चाहिए कि SEO क्या है, यह कैसे काम करता है और यह सभी वेबसाइट प्रकारों के लिए ट्रैफ़िक क्षमता उत्पन्न कर सकता है।
इस SEO गाइड में आप सीखेंगे:
• SEO क्या है?
• SEO क्यों महत्वपूर्ण है?
• शुरुआती लोगों के लिए एसईओ के लिए एक परिचय
• सबसे अच्छा तरीका है कि एसईओ कैसे काम करता है
• एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग
SEO क्या है?
SEO का मतलब है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। यह आपकी वेबसाइट के अनुकूलन के लिए नियमों का एक सेट है ताकि यह खोज इंजन के जैविक परिणामों में उच्च रैंकिंग प्राप्त कर सके।
यह उपयोगकर्ता के अनुकूल, तेज और नेविगेट करने में आसान बनाकर एक वेब साइट की गुणवत्ता बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।
SEO को एक पूर्ण फ्रेमवर्क माना जा सकता है क्योंकि पूरी प्रक्रिया में कई नियम (या दिशा-निर्देश), कई चरण और नियंत्रण का एक सेट होता है।
SEO क्यों जरूरी है?
आज के प्रतिस्पर्धी बाजार में, एसईओ विपणन पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।
खोज इंजन प्रति दिन लाखों उपयोगकर्ताओं की सेवा करते हैं जो उनके सवालों के जवाब की तलाश में हैं या उनकी समस्याओं के समाधान के लिए।
यदि आपके पास एक वेब साइट, ब्लॉग या ऑनलाइन स्टोर है, तो एसईओ आपको खोज इंजन से लक्षित आवागमन मुक्त करने में मदद कर सकता है।
खोज इंजन अनुकूलन महत्वपूर्ण है क्योंकि:
खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPS) में शीर्ष 5 सुझावों में से किसी एक पर क्लिक करने की संभावना अधिकांश खोज इंजन उपयोगकर्ताओं (65% से अधिक - नीचे ग्राफ़ देखें) की होती है। इसका लाभ उठाने के लिए और अपने ऑनलाइन स्टोर में अपनी वेब साइट या ग्राहकों के लिए आगंतुकों को प्राप्त करने के लिए, आपकी वेबसाइट को शीर्ष पदों में से एक में दिखाई देने की आवश्यकता है।
• एसईओ न केवल खोज इंजन के बारे में है, बल्कि अच्छा एसईओ अभ्यास उपयोगकर्ता अनुभव और वेब साइट की उपयोगिता में सुधार करता है।
• उपयोगकर्ता खोज इंजन पर भरोसा करते हैं और उपयोगकर्ता द्वारा खोजे जा रहे कीवर्ड के लिए शीर्ष स्थान पर मौजूद होने से वेब साइट का विश्वास बढ़ता है।
• एसईओ आपकी वेब साइट के सामाजिक प्रचार के लिए अच्छा है। जो लोग Google या Yahoo को खोजकर आपकी वेब साइट को देखते हैं, वे फेसबुक, ट्विटर या अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर इसे बढ़ावा देने की अधिक संभावना रखते हैं।
• एसईओ एक बड़ी वेब साइट के सुचारू रूप से चलने के लिए महत्वपूर्ण है। एक से अधिक लेखक वाली वेब साइटें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तरीके से एसईओ से लाभ उठा सकती हैं। उनका प्रत्यक्ष लाभ खोज इंजन ट्रैफ़िक में वृद्धि है और साइट पर सामग्री प्रकाशित करने से पहले उनका अप्रत्यक्ष लाभ एक सामान्य रूपरेखा (चेकलिस्ट) का उपयोग करना है।
• SEO आपको प्रतियोगिता में आगे रख सकता है। यदि दो वेब साइटें एक ही चीज़ बेच रही हैं, तो खोज इंजन अनुकूलित वेबसाइट अधिक ग्राहक होने और अधिक बिक्री करने की संभावना है।
शुरुआती लोगों के लिए एसईओ का एक परिचय
SEO के शुरुआती लोगों के लिए उपरोक्त परिभाषा जटिल लग सकती है।
सरल शब्दों में, खोज इंजन अनुकूलन आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने का एक तरीका है जिससे यह Google, याहू, बिंग या अन्य खोज इंजनों के खोज परिणामों में शीर्ष पदों के करीब दिखाई देगा।
जब आप Google पर कोई खोज करते हैं, तो वह क्रम जिसके द्वारा लौटने वाले परिणाम प्रदर्शित होते हैं, जटिल एल्गोरिदम पर आधारित होता है।
ये एल्गोरिदम (खोज इंजन रैंकिंग कारकों के रूप में भी जाना जाता है) यह तय करने से पहले कई कारकों को ध्यान में रखते हैं कि कौन सा वेब पेज पहले स्थान पर, दूसरे स्थान पर दिखाया जाएगा, आदि।
खोज इंजन के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करने से आपको गैर-अनुकूलित साइटों पर लाभ मिलेगा और आप उच्च रैंक करने के अवसरों को बढ़ाते हैं।
खोज इंजन अनुकूलन प्रक्रिया के मुख्य चरण क्या हैं?
जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, एसईओ एक स्थिर प्रक्रिया नहीं है, बल्कि नियमों और प्रक्रियाओं के साथ एक रूपरेखा है।
हालांकि सादगी के लिए, एसईओ को 3 मुख्य प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है:
तकनीकी एसईओ: तकनीकी एसईओ से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सर्च इंजन बिना किसी मुद्दे के आपकी वेबसाइट को क्रॉल और इंडेक्स कर सकता है।
ऑन-साइट एसईओ: आपकी साइट पर सामग्री को लागू करने के लिए नियम और इसे खोज इंजन के अनुकूल बनाने के लिए।
ऑफ-साइट एसईओ: अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को बढ़ावा देने के तरीके ताकि यह खोज परिणामों में उच्च रैंक कर सके।
तकनीकी एसईओ
एसईओ प्रक्रिया में पहले चरण को तकनीकी एसईओ कहा जाता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, तकनीकी एसईओ का किसी वेबसाइट की वास्तविक सामग्री या वेबसाइट प्रचार विधियों से कोई लेना-देना नहीं है।
यह आपको खोज इंजन क्रॉलर के काम को आसान बनाने के लिए कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता सेटिंग्स के साथ करना है। आमतौर पर, एक बार जब आप अपने तकनीकी एसईओ को सही कर लेते हैं, तो आपको फिर से इसका सामना नहीं करना पड़ सकता है।
दूसरी ओर, यदि आपको क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग की समस्या है, तो यह आपकी रैंकिंग को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
एक तकनीकी एसईओ ऑडिट की समीक्षा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ अपेक्षित रूप से काम कर रहा है, हमारे तकनीकी एसईओ गाइड को पढ़ें।
साइट पर एसईओ
दूसरा चरण ऑन-पेज एसईओ है। ऑन-पेज एसईओ मुख्य रूप से एक पृष्ठ पर पाए जाने वाले सामग्री और अन्य तत्वों के साथ करना है।
तकनीकी और ऑफ-पेज एसईओ के विपरीत, ऑन-पेज एसईओ का मुख्य फोकस खोज इंजन क्रॉलर को पर्याप्त सिग्नल प्रदान करना है ताकि वे आपकी सामग्री के अर्थ और संदर्भ को समझ सकें।
याद रखें कि खोज इंजन मानव की तरह एक पृष्ठ नहीं पढ़ते हैं, इसलिए वे यह जानने के लिए संकेतों की तलाश कर रहे हैं कि पृष्ठ क्या है।
यह इस स्तर पर है कि आप वेबसाइट संरचना, एसईओ कीवर्ड, शीर्षक अनुकूलन, शीर्षक, आंतरिक लिंक, छवि एसईओ, संरचित डेटा मार्कअप और अन्य तकनीकों से निपटेंगे जो खोज इंजनों को सही संकेत भेज सकते हैं।
यदि सही तरीके से पालन किया जाता है, तो ऑन-पेज एसईओ एक वेबसाइट या ब्लॉग की उपयोगिता और विश्वसनीयता में सुधार करेगा।
ध्यान दें कि सामग्री अनुकूलन ऑन-पेज एसईओ का हिस्सा है लेकिन कभी-कभी इसे सामग्री एसईओ के रूप में जाना जाता है।
हमारे ऑन-पेज एसईओ गाइड विभिन्न ऑन-पेज एसईओ तकनीकों के बारे में विस्तार से बताते हैं।
ऑफ-साइट एसईओ
तीसरा चरण ऑफ-पेज एसईओ है।
अपनी वेबसाइट (ऑन-साइट एसईओ) में आप जो बदलाव कर सकते हैं, उसके अलावा यह SERPs में उच्च स्थान पर है, आपकी वेबसाइट की रैंकिंग स्थिति को बेहतर बनाने का दूसरा तरीका है ऑफ-साइट SEO तकनीकों का उपयोग करना।
ऑफ-साइट एसईओ को आमतौर पर लिंक बिल्डिंग के रूप में जाना जाता है, लेकिन मैं वेब साइट के प्रचार शब्द का उपयोग करना पसंद करता हूं क्योंकि वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए उचित तरीके से बिल्डिंग लिंक की तुलना में कई अधिक विधियां और तकनीक शामिल हैं।
ऑफ-पेज एसईओ क्यों महत्वपूर्ण है?
सामान्य तौर पर, जब कोई उपयोगकर्ता खोज क्वेरी टाइप करता है, तो खोज इंजन एल्गोरिदम उनके सूचकांक में दिखता है और उन सर्वोत्तम पृष्ठों को खोजने की कोशिश करता है जो उपयोगकर्ता के इरादे को पूरा कर सकते हैं।
वे पृष्ठ जो अच्छे उम्मीदवार हैं, खोज परिणामों के पहले पदों पर आते हैं।
परिणामों में एक वेबपेज की स्थिति निर्धारित करने के कारकों में से एक आने वाली लिंक (बैकलिंक) की संख्या है।
बैकलिंक्स भरोसे का संकेत हैं और जहां लिंक आ रहे हैं, उसके आधार पर वे आपकी रैंकिंग स्थिति को बहुत प्रभावित कर सकते हैं।
यदि लिंक प्रसिद्ध और विश्वसनीय साइटों से आ रहे हैं, तो आपकी रैंकिंग सकारात्मक रूप से प्रभावित होगी।
यदि उन्हें भुगतान लिंक, लेख निर्देशिकाओं में लिंक, लिंक फ़ार्म या विनिमय के परिणामस्वरूप आपकी रैंकिंग नकारात्मक रूप से प्रभावित होगी।
इस तरह से लिंक प्राप्त करना Google दिशानिर्देशों का उल्लंघन है और संभवत: इसका परिणाम Google जुर्माना भी होगा।
अधिक लिंक प्राप्त करने के लिए आप क्या कर सकते हैं?
यह एक बहुत अच्छा सवाल है और मुझे यकीन है कि यदि आप उस वाक्यांश के लिए इंटरनेट खोजते हैं तो आपको सैकड़ों अलग-अलग उत्तर मिलेंगे।
आप इस लेख को पढ़ सकते हैं कि लिंक बिल्डिंग के लिए कैसे संपर्क करें, लेकिन आपका प्राथमिक ध्यान लिंक प्राप्त करने का तरीका नहीं है, लेकिन अपनी वेब साइट के लिए अच्छी गुणवत्ता की सामग्री कैसे बनाएं।
अच्छी सामग्री से आपको प्राकृतिक लिंक मिलेंगे जो बदले में आपको उच्च रैंकिंग और यातायात देंगे।
यदि आप लिंक खरीदने या उन्हें आसान तरीके से प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, तो आपको अस्थायी सफलता मिल सकती है और फिर अगले Google अपडेट के बाद अपनी वेबसाइट को शीर्ष पृष्ठों से गायब होते हुए देख सकते हैं।
एसईओ कैसे काम करता है, यह जानने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
एसईओ कैसे काम करता है, यह जानने का सबसे अच्छा तरीका एसईओ है।
विभिन्न अवधारणाओं और सिद्धांतों को सीखने के अलावा, यह पता लगाने का एकमात्र तरीका है कि आपने क्या सीखा है, किसी वेबसाइट पर विभिन्न एसईओ तकनीकों को लागू करने और अपनी रैंकिंग की निगरानी करने के लिए।
यदि आपकी रैंकिंग और कार्बनिक ट्रैफ़िक बढ़ रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप सही दिशा में हैं। यदि नहीं, तो आपको अपनी एसईओ रणनीति और कार्य योजना को संशोधित करना होगा।
निम्नलिखित संसाधन आरंभ करने में आपकी सहायता कर सकते हैं:
• सर्च इंजन कैसे काम करता है - SEO से शुरू करने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि सर्च इंजन कैसे काम करता है। दिन के अंत में, एसईओ के साथ आपका लक्ष्य खोज इंजनों को आपकी वेबसाइट पर भरोसा करने के लिए प्रभावित करना है और यह जानना कि वे वास्तव में वेबसाइटों को कैसे रैंक करते हैं, आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद करेगा।
• शुरुआती के लिए एसईओ मूल बातें - यदि आप एसईओ के बारे में कुछ नहीं जानते हैं, तो एसईओ शुरुआती गाइड के साथ शुरू करें, यह शुरुआती लोगों के लिए एकदम सही है।
एसईओ विशेषज्ञ कैसे बनें - एसईओ वर्ल्ड में नए विकास के बारे में सूचित रहने के लिए संसाधनों की एक सूची के साथ एक गाइड।
• DIY एसईओ ट्यूटोरियल - अपने दम पर एसईओ करने के लिए एक ट्यूटोरियल। यह दोनों बुनियादी और उन्नत एसईओ अवधारणाओं को शामिल करता है।
• एसईओ चेकलिस्ट - यह जांचने के लिए एक आसान चेकलिस्ट कि आपने सभी तत्वों को अनुकूलित किया है।
• सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) स्टार्टर गाइड - Google द्वारा शुरुआती से एसईओ के लिए एक आसान गाइड।
SEO और Digital Marketing में क्या अंतर है?
कुछ लोग अक्सर मुझसे पूछते हैं "क्या SEO डिजिटल मार्केटिंग के समान है?" सबसे सरल उत्तर जो मैं दे सकता हूं वह यह है कि एसईओ आपके डिजिटल मार्केटिंग शस्त्रागार में उपलब्ध उपकरणों में से एक है।
एसईओ आपके समग्र डिजिटल मार्केटिंग अभियान का हिस्सा हो सकता है जिसमें सामान्य रूप से सोशल मीडिया प्रचार, पीपीसी, सामग्री रणनीति आदि जैसी अन्य चीजें शामिल हैं।
अधिक जानकारी के लिए पढ़ें: SEO और SEM में अंतर
अच्छी सामग्री अभी भी एसईओ के साथ या उसके बिना सबसे महत्वपूर्ण सफलता कारक है
खोज इंजन अनुकूलन के लिए इस परिचय को बंद करने से पहले आपके दिमाग में बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि यदि आपके पास अच्छी सामग्री नहीं है तो एसईओ आपकी मदद नहीं कर सकता है।
दूसरे शब्दों में, यदि आप किसी ऐसी वेबसाइट को एसईओ करने का प्रयास करते हैं जिसमें बहुत अच्छी सामग्री न हो तो आपके सफल होने की संभावना (लंबी अवधि में) न्यूनतम होती है।
दूसरी तरफ, अच्छी सामग्री वाली एक वेबसाइट एसईओ के साथ या उसके बिना भी अच्छा कर सकती है। SEO बस वेबसाइट को एक अतिरिक्त बढ़ावा देगा।
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