Ubersuggest क्या है?
Ubersuggest (जिसे पूर्व में ubersuggest.io के नाम से भी जाना जाता था) नील पटेल के स्वामित्व वाला एक ब्राउज़र-आधारित कीवर्ड रिसर्च टूल है।
चूंकि नील ने इसे 2017 में खरीदा था, इसलिए उन्होंने इस पर काम किया और इसे कीवर्ड रिसर्च आला का एक बाजार मानक बनाने के लिए अतिरिक्त कार्यक्षमताओं को जोड़ा।
क्या जानकारी प्रदान कर सकते हैं?
कीवर्ड खोज
प्रत्येक कीवर्ड टूल से सबसे प्राथमिक फ़ंक्शन कीवर्ड खोज है। आप बस अपने कीवर्ड को Ubersuggest के सर्च बार में प्लग इन करें और टूल स्वचालित रूप से कीवर्ड मेट्रिक्स में लाता है जिसे हम बाद में चर्चा करेंगे।
कीवर्ड विचार
प्रत्येक खोजशब्द अनुसंधान प्रक्रिया एक बीज खोजशब्द से शुरू होती है। Ubersuggest प्रदान बीज कीवर्ड का उपयोग करके कीवर्ड विचारों को उत्पन्न करता है। इस लक्ष्य के लिए, यह जानकारी निकालने के लिए Google के API का उपयोग करता है।
सामग्री के विचार
Ubersuggest सामग्री विचारों को खोजने में मदद कर सकता है जबकि यह सुविधा अभी तक बहुत व्यवहार्य नहीं है। क्योंकि यह जो प्रदान करता है वह प्रतियोगियों के पृष्ठों की सूची के अलावा कुछ नहीं है।
खोज मात्रा
यह सुविधा आपको आश्चर्यचकित नहीं करना चाहिए क्योंकि यह प्रत्येक कीवर्ड टूल से अपेक्षित है। Ubersuggest Google का डेटा चलाता है। हालाँकि, कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिन पर मैंने सही मासिक खोज मात्रा प्रदर्शित करना देखा है।
कीवर्ड प्रतियोगिता दर
लगभग सभी कीवर्ड टूल इस मीट्रिक को प्रदान करते हैं लेकिन अलग-अलग नामों से जैसे कि कीवर्ड प्रतियोगिता दर, कीवर्ड प्रतियोगिता स्कोर, कीवर्ड एसईओ कठिनाई स्कोर, आदि।
SERP विश्लेषण
कीवर्ड के लिए प्रतियोगिता जानने के लिए खोज इंजन परिणाम पृष्ठ विश्लेषण महत्वपूर्ण है। Ubersuggest रैंकिंग पृष्ठों और उनके पृष्ठ-स्तरीय और डोमेन-स्तरीय मैट्रिक्स को उनके सामाजिक शेयरों की संख्या के साथ प्रदान करता है।
सशुल्क कीवर्ड प्रतियोगिता दर
भुगतान की गई कीवर्ड प्रतियोगिता दर जानकारी का उपयोग यह परिभाषित करने के लिए किया जाता है कि क्या आपके विज्ञापन अभियान किसी निश्चित कीवर्ड का पालन करने के लिए व्यवहार्य होंगे।
CPC (प्रति क्लिक भुगतान) विश्लेषण
प्रति क्लिक सूचना की लागत पीपीसी अभियानों के लिए एक अनुमान प्रदान करती है। यद्यपि वास्तविक CPC मान आमतौर पर उपकरणों द्वारा अनुशंसित से बहुत भिन्न होते हैं, फिर भी यह होना अच्छा है।
साइट ऑडिट
Ubersuggest साइड ऑडिट फीचर उपयोगकर्ताओं को उनकी वेबसाइटों की एक बुनियादी स्वास्थ्य जांच के साथ सूचित करता है। स्वास्थ्य जांच में निम्नलिखित सवालों के जवाब देने में मदद मिलती है।
• क्या वेबसाइट को संभालने के लिए कोई महत्वपूर्ण समस्या (महत्वपूर्ण त्रुटियां, चेतावनी, सिफारिशें) हैं?
• मोबाइल और डेस्कटॉप डिवाइस दोनों के लिए चयनित डोमेन की साइट गति क्या है?
• पहली और आखिरी बार कब एक लिंक देखा जाता है?
• लिंक किस प्रकार का पाया जाता है? (अनुसरण करें / nofollow)?
• लिंक के लिए कौन से एंकर ग्रंथों का उपयोग किया जाता है?
प्रतियोगी के डोमेन कीवर्ड विचार
यह हाल ही में एक नई सुविधा के रूप में जोड़ा गया है। यह प्रतियोगी डोमेन में एक निश्चित मात्रा में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। प्रतियोगी वेबसाइट के बारे में दी गई कुछ जानकारी,
• देश के शीर्ष पृष्ठ
• अनुमानित दौरे
• बैकलिंक
• एसईओ कीवर्ड
Ubersuggest वॉल्यूम, सीपीसी और एसडी (एसईओ कठिनाई) जैसे विभिन्न कीवर्ड मीट्रिक के बारे में जानकारी प्रदान करता है।
उपलब्ध कराई गई सुविधाओं का सारांश
• एक वेबसाइट की रैंकिंग के आधार पर अनुमान।
• कीवर्ड की रैंक के आधार पर आगंतुकों की अनुमानित संख्या की भी समीक्षा की जा सकती है।
• सोशल मीडिया और डोमेन अथॉरिटी स्कोर पर URL कितनी बार साझा किया जाता है।
• डोमेन प्राधिकरण सुविधा के साथ 1-100 के बीच एक रैंकिंग स्कोर प्रदान करता है। (रैंकिंग जितनी अधिक होगी, उस कीवर्ड के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ना उतना ही कठिन होगा)
• ऊपरी बाएँ में फ़िल्टर उपयोगकर्ताओं को Google ऐडवर्ड्स में खोजे जाने पर खोज करने देता है।
• निशुल्क SERP विश्लेषण सुविधा के साथ, Ubersuggest आपको अपने खोज शब्द में 100 विभिन्न प्रतियोगियों को दिखाता है। इस खंड में, आगंतुकों की औसत संख्या, सोशल मीडिया और डोमेन प्राधिकरण की हिस्सेदारी की तुलना की जा सकती है।
यह कैसे काम करता है?
Ubersuggest का काम सिद्धांत बहुत सरल है। यह लक्ष्य कीवर्ड लेता है और Google खोज बार में प्लग इन करता है। फिर इसमें विभिन्न अक्षरों और संख्याओं को जोड़ा जाता है।
परिणामस्वरूप, Google स्वतः पूर्ण विभिन्न कीवर्ड विचारों को उत्पन्न करता है, Ubersuggest उन्हें पकड़ लेता है और आपके लिए प्रस्तुत करता है।
क्या Ubersuggest बिल्कुल मुफ्त है?
यह अभी के लिए मुफ्त है। हालांकि, नील ने इस समुदाय से यह वादा नहीं किया कि वह यहां रहेगा और हमेशा के लिए मुक्त हो जाएगा।
मैं आपको Keywordseverywhere tool याद दिलाना चाहता हूँ। यह एक मुफ्त खोजशब्द अनुसंधान उपकरण के रूप में शुरू हुआ था, लेकिन बाद में एक निश्चित मात्रा में बाजार जोखिम प्राप्त करने के बाद एक भुगतान किया गया उपकरण बन गया।
कौन जानता है कि नील बाद में एक पेड टूल बनाने का फैसला कर सकता है। यह या तो "भुगतान के रूप में आप जाते हैं" की तरह हो सकता है आप कीवर्ड अनुसंधान करने के लिए या SEMrush जैसी मासिक सदस्यता योजना के साथ क्रेडिट की एक निश्चित राशि खरीदते हैं।
इसके पक्ष और विपक्ष क्या हैं?
Ubersuggest एक मूल्यवान खोजशब्द अनुसंधान उपकरण है, इस पर विचार करने के लिए आपको इसका उपयोग करने के लिए कुछ भी नहीं देना होगा।
मेरे अनुभव में उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है, जबकि Ubersuggest द्वारा सुझाए गए खोज वॉल्यूम आमतौर पर गलत हैं। मुझे लगता है कि उपकरण में कुछ बैकएंड त्रुटियां हैं।
एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता Ubersuggest की कमी कई डिवाइस प्रकार, स्थान लक्ष्य, ज़िप कोड स्तर के लिए एक कीवर्ड प्रदर्शन प्रदान कर रही है।
यदि आप स्थानीय एसईओ कर रहे हैं, तो Ubersuggest आपकी बहुत मदद नहीं कर सकता है।
वर्ष 2019 में अभी तक कोई मोबाइल ऐप नहीं है। यह निश्चित रूप से नियंत्रित करने की आवश्यकता है।
नील पटेल एक महान ऑनलाइन बाज़ारिया हैं जो SEO समुदाय के बहुत से लोगों को प्रेरित करते हैं।
हालाँकि, Ubersuggest वास्तव में उसके नाम ब्रांड का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।
अगर मैं उसकी जगह पर होता, तो मैं या तो इसे त्रुटिपूर्ण रूप से बेहतर बनाने के लिए काम करता या इसे पूरी तरह से बाजार से वापस ले लेता। और भी बेहतर, इसे बढ़ाने के लिए एक प्रीमियम टूल बना।
अन्य Ubersuggest वैकल्पिक मुक्त खोजशब्द उपकरण हैं जो बेहतर परिणाम देते हैं, जिनमें अधिक सुविधाएँ हैं, और अतिरिक्त कार्यक्षमताएँ हैं।
कुछ अच्छे Ubersuggest विकल्प क्या हैं?
यदि आप सशुल्क टूल नहीं खरीद सकते हैं तो कीवर्ड प्लानर केवल खोजशब्द अनुसंधान के लिए पर्याप्त है।
हालांकि, Ubersuggest जैसे मुफ्त टूल में आमतौर पर SEMrush जैसे उपकरणों के साथ एक गहन कीवर्ड विश्लेषण प्रदान करने की सीमित क्षमता होती है।
क्योंकि यह आपको कीवर्ड अंतराल खोजने के लिए डोमेन की तुलना में उन्नत सुविधाओं का लाभ उठाने की सुविधा देता है।
मैं आपको एक बड़ा रहस्य बताता हूं, खोजशब्द अनुसंधान का सबसे आसान तरीका उन खोजशब्दों का उपयोग करना है जो आपके प्रतियोगी को रैंक करते हैं और ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं। जिस समय मैं यह पोस्ट लिख रहा हूं, उस समय कम से कम Ubersuggest के साथ करना संभव नहीं है।
कुल मिलाकर, Ubersuggest को अपने द्वारा व्यवहार्य कीवर्ड टूल के रूप में उपयोग किए जाने के लिए अधिक काम करने की आवश्यकता है। जब तक संभव बैकएंड समस्याओं का समाधान नहीं हो जाता है, तब तक मैं अन्य टूल के साथ कीवर्ड वॉल्यूम जानकारी को सत्यापित करने की सलाह दूंगा।
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